Student Registration
logo
CONTACT
Get in Touch
india@meccademia.com
Working Hours
Mon-Sat 9:00AM - 6:00PM

बोकारो के उत्कर्ष राज ने किया झारखंड का नाम रोशन, हासिल की ग्लोबल हनोई ओपन गणित प्रतियोगिता में नंबर वन रैंक

बोकारो का 8वीं का छात्र उत्कर्ष राज ने ग्लोबल हनोई ओपन गणित प्रतियोगिता 2020-21 में ऑल इंडिया में नंबर वन रैंक हासिल किया है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए उसका चयन हुआ है. उत्कर्ष की सफलता से परिवार में खुशी की लहर है.

बोकारो: ग्लोबल हनोई ओपन गणित प्रतियोगिता 2020-21 में उत्कर्ष राज नाम के छात्र ने ऑल इंडिया में नंबर वन रैंक प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है. उत्कर्ष बोकारो के एक निजी स्कूल में 8वीं में पढ़ता है. वो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा. छात्र की सफलता से उसका परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहा है.

बताते चलें कि इस प्रतियोगिता के पहले राउंड में देशभर के 6000 से अधिक विद्यार्थियों ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से भाग लिया था. इसमें भारत से 500 विद्यार्थियों को दूसरे दौर के लिए चुना गया. सिर्फ 500 छात्र-छात्राओं में से 50 विद्यार्थियों का अंतिम दौर के लिए सेलेक्शन हुआ था. उसमें बोकारो के 6 विद्यार्थी शामिल थे. उत्कर्ष राज ने ऑल इंडिया में नंबर वन रैंक हासिल किया. इस सफलता के बाद उत्कर्ष राज ने खुशी जताते हुए कहा कि भगवान और घरवालों के कारण उसे यह सफलता मिली है. स्कूल में नॉर्मल जो पढ़ाई होती थी, उसको वो करता था और रात को इसकी तैयारी करता था. उत्कर्ष ने बताया कि माता-पिता और बड़े भाई का सहयोग इसमें काफी अहम रहा है.

परिवार में खुशी की लहर
इस सफलता के बाद उत्कर्ष के माता-पिता भी काफी खुश नजर आ रहे हैं. उनका कहना है उत्कर्ष ने पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त कर एक बेहतर काम किया है. माता पिता बेटे की इस कामयाबी पर भावुक नजर आए और कहा कि जिस लक्ष्य को उसने निर्धारित किया है, उसको लेकर वो आगे बढ़ रहा है. उत्कर्ष राज को वैश्विक स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है.

रतिभाओं को प्रोत्साहन

ग्लोबल हनोई ओपन गणित की प्रतियोगिता का उद्देश्य गणितीय प्रतिभाओं की पहचान कर प्रोत्साहित करना है. मेकेडेमिया एजुकेशन इंस्टीट्यूट की ओर से कक्षा 7वीं, 8वीं और सीनियर कक्षाएं 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों के लिए किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *